आय प्रमाण पत्र - INCOME CERTIFICATE


1. आय प्रमाण पत्र कया है?

2. आय प्रमाण पत्र के कया लाभ हैं?

3. आय प्रमाण पत्र किन किन परिस्थितियों में बनाया जाता है?

4. आय प्रमाण पत्र बनवाने हेतु किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

5. आय प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया कया है?

6. आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन कहाँ करना है?

7. आय प्रमाण पत्र बनने की समयावधि कया है?

 

आय प्रमाण पत्र


1. आय प्रमाण पत्र कया है?

 

कोई भी व्यक्ति विशेष जो किसी न किसी कार्य के द्वारा चाहे वो खेती किसानी हो या, सरकारी अथवा गैर-सरकारी नौकरी, उसके द्वारा कोई आय प्राप्त कर रहा हो, इसे प्रमाणित करने के लिए जिस प्रमाण पत्र को बनवाया जाता है, उसे आय प्रमाण पत्र कहा जाता है।

   आय प्रमाण पत्र किसी व्यक्ति विशेष की वास्तविक वार्षिक आय को दर्शाता है। यह प्रमाण पत्र वित्तीय वर्ष के आधार पर बनाया जाया है। यह व्यक्ति की कुल आय जो किसी भी श्रोत से हुई है, चाहे शेयर बाजार, खेती द्वारा प्राप्त आय, घर के किराये से प्राप्त आय, आदि समस्त आय श्रोतों को मिलाकर इसका आकलन किया जाता है। आय प्रमाण पत्र पूर्णरूप से जांचा एवं परखा हुआ प्रमाण पत्र होता है, जिसमें त्रुटि की संभावना न के बराबर होती है। आवेदक द्वारा गलत जानकारी देने की स्थिति पर ही यह दस्तावेज गलत हो सकता है, अन्यथा नहीं।

 

2. आय प्रमाण पत्र के कया लाभ हैं?

 

आय प्रमाण पत्र मुख्य रूप से उन व्यक्ति विशेष को बनवाना पड़ता है, जो किसी सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं, जैसे की बच्चों की शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति, आगामी पढाई के लिए लोन लेने हेतु, किसी नये स्व-रोजगार के लिए लोन लेने हेतु, कर मे छुट पाने हेतु, स्वास्थ्य सम्बंधित खर्चों पर छुट हेतु । आय प्रमाण पत्र, समस्त ऐसे कार्यों में व्यक्ति विशेष को आर्थिक रूप से सक्षम ना होने पर लाभान्वित अथवा प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से सहायता प्रदान करता है ।

 

यह प्रमाण पत्र उन सभी परिवारों के लिए लाभ का कारण बनता है जो किसी न किसी कारण से आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं, साथ ही साथ कुछ ऐसे भी परिवार हैं जो अज्ञानता के कारण इस प्रमाण पत्र के लाभ से वंचित हो जाते हैं।

 

3. आय प्रमाण पत्र किन किन परिस्थितियों में बनवाया जाता है?

 

सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमज़ोर अथवा पिछड़े लोगों को आय प्रमाण पत्र के माध्यम से लाभ दिलाने कि मुहिम एक अच्छी पहल है, जिससे के लोगों कि पैसे सम्बंधित आधी चिंता ख़त्म या निम्न हो जाती है। आय प्रमाण पत्र बनवाने की परिस्थिति कुछ भी हो सकती है, जिसकी चर्चा हमने दूसरे बिंदु में की। इन परिस्थितियों को हम कुछ बिन्दुओं के माध्यम से समझेंगे -

 

i) शिक्षा सम्बंधित परिस्थिति – लोक सेवा केन्द्र अंतर्गत काम करते हुए हमें यह ज्ञात हुआ की ग्रामीण अंचलों में

बहुत से लोग आर्थिक तंगी के कारण अपने बच्चों को स्कूलों में पढ़ा नहीं पाते हैं, क्योंकि उनके पास स्कूल फ़ीस के पैसे नहीं होते हैं। इसी परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए विशेष कर ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के लिए, उनके स्तर को बढ़ाने के लिए, शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए, एवं रूचि बनाये रखने में छात्रवृत्ति (Scholarship), प्रोत्साहन राशि का काम कर रही है। इस राशि को प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, जो की हर सत्र के लिए एक बार बनवाया जाता है।

      शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी इस प्रमाण पत्र का लाभ उच्च शिक्षा हेतु ले सकते हैं।

 

धरमजयगढ़ ब्लॉक, रायगढ़ जिला, छत्तीसगढ़ राज्य के आवेदक, हमसे सीधे सम्पर्क कर सकते हैं, आय प्रमाण पत्र सम्बंधित जानकारी व आवेदन के लिए

 

ii) लोन सम्बंधित परिस्थिति – बहुत से शिक्षित बेरोजगार छात्र, स्व-रोजगार की पहल करते हुए, आर्थिक सहायता के लिए लोन आवेदन करते हैं जिसके लिए भी आय प्रमाण पत्र द्वारा अतिरिक छुट व् लाभ मिलता है।

    

iii) स्वास्थ्य सम्बंधित परिस्थिति – स्वास्थ्य सम्बंधित परिस्थितियां, इंसानों की आर्थिक स्थिति को बिगाड़ भी देती है, जब आपकी आय कम हो और अस्पताल का बिल आपकी आय से ज्यादा। आयुसमान भारत जैसी योजनायें भी स्वास्थ्य सम्बंधित सेवाओं के लिए बनायीं गयी है। कभी कभी आय प्रमाण पत्र के द्वारा भी सेवा शुल्क कम करने हेतु आय प्रमाण पत्र का उपयोग किया जा सकता है।

 

iv) सत्यापन अथवा कार्यालयीन सम्बंधित परिस्थिति – कभी कभी विभागीय कार्यवाही के लिए आय प्रमाण पत्र की मांग की जाति है, साथ साथ यह टैक्स सम्बंधित छुट के लिए भी उपयोगी है।

 

4. आय प्रमाण पत्र बनवाने हेतु किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

 

सर्वप्रथम ध्यान देने योग्य बात है, आवेदक अपने असली दस्तावेज ही आवेदन हेतु प्रेषित करें, अन्यथा आवेदन निरस्त होने के पूर्ण आसार हैं। जिससे की आपका समय व पैसा दोनों व्यर्थ हो जायेंगे। आय प्रमाण पत्र में लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज –

 

i) पहचान पत्र (आधार कार्ड) – पहचान पत्र के रुप में आधार कार्ड को मान्यता प्रदान की गयी है, जिसमें आवेदक की सम्पूर्ण जानकारी – नाम, पिता/पति का नाम, जन्म तिथि, पहचान संख्या, फ़ोटो, आवेदक का वास्तविक या वर्तमान पता दर्ज है।

 

ii) आय प्रमाण पत्र फॉर्म – यह फॉर्म आपको तहसील कार्यालय, अथवा निकटतम लोक सेवा केन्द्र से उपलब्ध होगा | इस फॉर्म में – आय प्रमाण पत्र, पटवारी प्रतिवेदन, आवेदन पत्र, राजस्व आदेश पत्र, स्व-घोषणा पत्र, सूची पत्र आदि फॉर्मेट सम्मिलित होते हैं। जिले – राज्य के हिसाब से फॉर्मेट में अंतर हो सकता है।

 

iii) बी -1 – जमीन सम्बंधित बी-1 दस्तावेज उनके लिए अनिवार्य है जो की कृषि सम्बंधित कार्य द्वारा आय अर्जित करता है ।

 

iv) पे स्लिप (PAYSLIP)नौकरी पेशा करने वालों को पिछले वित्तीय वर्ष की आमदनी की जानकारी देनी होती है, जो जानकारी पे-स्लिप में दर्ज होती है ।

v) पांचवी, आठवीं एवं दसवीं अंकसूची – अंकसूची का उपयोग मूलतः आपकी शैक्षणिक योग्यता की जांच एवं जन्म तिथि इत्यादि मिलान में उपयोग किये जाते हैं ।

 

vi) प्रस्ताव पत्र – जिन आवेदकों के पास स्वयं का जमीन नहीं है एवं मजदूरी आदि कार्य से आय है, उन्हें अपने वर्तमान पते के ग्राम सरपंच, सचिव एवं पंचों द्वारा प्रस्ताव पत्र पारित कराना होता है । यही पत्र आवेदन में संलग्न करने होते हैं ।

 

vii) फोटो – जो भी आवेदक होंगे उनका फोटो घोषणा पत्र पर लगेगा

 

5. आय प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया कया है?

 

आय प्रमाण पत्र बनवाले की प्रक्रिया इस प्रकार है –

 

i) दस्तावेज की फोटोकॉपी - चौथे बिंदु के अंतर्गत जितने भी दस्तावेज आपके लिए लागू होते हैं उनके फोटोकॉपी तथा मूल प्रति साथ रखें। 

ii) आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म भरना – आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म में समस्त जानकारी भरें एवं स्व-घोषणा पत्र पर आवेदक का फोटो चस्पा करें, साथ ही साथ फॉर्म में आवेदक के हस्ताक्षर भी करें।

iii) पटवारी के हस्ताक्षर – आय प्रमाण पत्र एवं पटवारी प्रतिवेदन के फॉर्मेट पर पटवारी के हस्ताक्षर अवश्य करवा लें । पटवारी द्वारा ही जमीन बी-1(B-1) दस्तावेज के आधार पर अथवा नौकरी वालों के लिए पे-स्लिप के आधार पर ही कुल आमदनी को दर्शाया जाता है ।

 

इस समस्त प्रक्रिया के पश्चात आप आवेदन करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हैं।

 

6. आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन कहाँ करना है?

 

आय प्रमाण पत्र का आवेदन आप मुख्यतः दो माध्यमों से कर सकते हैं –

 

i) तहसील कार्यालय में – आप जिस जिले अथवा तहसील अंतर्गत आते हैं, उस तहसील में प्रमाण पत्र आवेदन हेतु सेवा केन्द्र में अपना आवेदन जमा कर सकते हैं ।

 

ii) लोक सेवा केन्द्र में – तहसील के अलावा, अगर आपके ग्राम या नगर में लोक सेवा केन्द्र (CSC Center) है तो उसके माध्यम से भी आप अपने आवेदन जमा कर सकते हैं ।


7. आय प्रमाण पत्र बनने की समयावधि कया है?            

आय प्रमाण पत्र आवेदन करने के पश्चात 7 से 15 दिन की समयावधि में आपका प्रमाण पत्र अनुमोदित हो जायेगा | दस्तावेज के गलत होने, या कोई अन्य दस्तावेज की मांग होने पर समयावधि बढ़ सकता है ।